Ek Khali Jagah by Amrita Pritam

मई 11, 2023 ・0 comments

Ek Khali Jagah (Hindi) by Amrita Pritam


अमृता प्रीतम एक विदुषी लेखिका हैं जो अपनी कहानियों के जरिए जीवन की व्यथाओं और उससे निकलने के तरीकों को बताती हैं। 'एक  खाली जगह'  एक बेहद गहरी कहानी है जो आपके मन को छू जाएगी।

दिलीप राय के जीवन की एक जगह मुक्ता के लिए होने के बावजूद, उसे कई सामान्य चीजों से वंचित कर दिया जाता है। इस कहानी में मुक्ता अपनी ज़िन्दगी के तंग रास्तों से गुज़रती है और दिलीप राय के रास्ते पर चलते हुए उसे समझने और स्वीकार करने की कोशिश करती है।

यह कहानी एक आम लड़की के जीवन की समस्याओं को बताती है जिसे एक अमीर लड़के की तलाश होती है। इसके अलावा, यह एक महिला की आत्मसम्मान के संघर्ष को भी दर्शाती है। यह कहानी एक आम लड़की के जीवन की समस्याओं को बताती है जिसे एक अमीर लड़के की तलाश होती है। इसके अलावा, यह एक महिला की आत्मसम्मान के संघर्ष को भी दर्शाती है। इस कहानी में अमृता प्रीतम ने समाज की धार्मिकता, जाति वाद, लिंग भेद, गरीबी और समाज के अन्य विषयों को बहुत सुव्यवस्थित तरीके से बताया है। मुक्ता ने अपनी गरीबी के बावजूद अपने सपनों को खोने से इंकार किया और उसने एक आम लड़की के रूप में अपना स्वाभिमान संभाला। यह कहानी एक समाज की जटिलताओं को दर्शाती है जहाँ लोग अपनी जाति, धर्म, लिंग आदि के आधार पर एक दूसरे को अलग-अलग तरीकों से देखते हैं। इस कहानी में मुक्ता को एक अमीर लड़के के साथ शादी करने का मौका मिलता है, लेकिन वह उसकी जाति और सामाजिक स्थिति के कारण उससे दूरी बनाए रखने के लिए जुटी हुई समाज की भीड़ को सामने रखने के लिए तैयार होती है। यह कहानी इस बात का भी परिचालन करती है कि अगर आप अपने सपनों का पीछा नहीं छोड़ते हैं तो आप उन्हें पूरा करने में सफल हो सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

हिन्दी की प्रसिद्ध कवितायें / रचनायें
Published on http://rachana.pundir.in

If you can't commemt, try using Chrome instead.